नवनियुक्त पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार का हरिद्वार दौरा, बैठक के बाद हर की पैड़ी पर सपत्नी किया गंगा पूजन

हरिद्वार/ सुमित यशकल्याण


हरिद्वार ।उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक ने आज सीसीआर में कुंभ कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि कुंभ मेला किस करवट बैठेगा, कुंभ क्या करवट लेगा, यह बात कोरोना के प्रसार प्रभाव पर निर्भर करेगी। अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है ।यह सब कोरोना प्रभाव पर निर्भर है ।उन्होंने कहा कि कुंभ मेला 2010 में 20 हजार पुलिसवाले तैनात किए गए थे ।इस बार कोरोना को देखते हुए उनकी तादाद भी कम होगी


अशोक कुमार आज सीसीआर में कुंभ मेले को लेकर समीक्षा बैठक कर रहे थे ।आज देहरादून में पुलिस महानिदेशक का कार्यभार संभालने के बाद अशोक कुमार ने सबसे पहले हरिद्वार तीर्थ नगरी का दौरा किया और मां गंगा का आशीर्वाद प्राप्त किया। इस बैठक में कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल के अलावा गढ़वाल मंडल के आईजी अभिनव कुमार ,हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तथा अन्य पुलिस के आला अधिकारी मौजूद थे ।
अशोक कुमार ने कहा कि कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखा जाएगा ।बदमाशों में पुलिस का खौफ कैसे हो इसकी रणनीति बनाई गई है। इसके अलावा साइबर क्राइम और नशाखोरी के खिलाफ उत्तराखंड पुलिस विशेष अभियान चलाएगी ।साथ ही पुलिस के मानवीय चेहरे को भी पूरी तरह उजागर किया जाएगा ।कोरोना के समय पुलिस ने जो काम किया उससे पुलिस का मानवीय चेहरा अलग ही दिखाई दिया ,जैसे पुलिस ने जरूरतमंद लोगों को नेकी की चारपाई आदि कार्यक्रम तय कर मदद की।
उन्होंने कहा कि थानों में किसी भी शिकायतकर्ता को और जरूरतमंद को हर तरह से पुलिस की मदद दी जाएगी। साथ ही बदमाशों के खिलाफ पुलिस का रवैया सख्त से सख्त रहेगा। बदमाशों के साथ किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि सांगठनिक अपराधों पर पूरी तरह रोक लगाई जाएगी ।जमीन जायदाद के नाम पर क्राइम करने वालों को नहीं बख्शा जाएगा ।
उन्होंने कहा कि तीर्थ नगरी हरिद्वार से उनका विशेष लगाव रहा है ।वह यहां पर बतौर एसएसपी तैनात रहे हैं ।हरिद्वार की गरिमा और धार्मिक स्वरूप का पूरा ख्याल रखा जाएगा और हरिद्वार की धार्मिक गरिमा को किसी भी तरह से ठेस नहीं पहुंचने दी जाएगी ।उन्होंने कहा कि उनकी सबसे पहली प्राथमिकता राज्य में अपराध को कम करने की है और पड़ोसी राज्यों से किसी भी अपराधी को हरिद्वार समेत उत्तराखंड में नहीं घुसने दिया जाएगा ।


पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने अपनी पत्नी अलकनंदा अशोक के साथ हर की पैड़ी पर गंगा पूजन किया और मां गंगा से आशीर्वाद लिया इस अवसर पर गंगा सभा के पदाधिकारियों ने उनको अंगवस्त्रम, गंगाजली, रुद्राक्ष की माला और गंगा माता का प्रसाद भेंट कर उनका अभिवादन किया और तीर्थ पुरोहितों ने उन्हें अपना आशीर्वाद प्रदान किया।
उन्होंने कहा कि नशे के खिलाफ उत्तराखंड पुलिस का अभियान जारी रहेगा और जो थानेदार शिकायतकर्ता की रिपोर्ट दर्ज नहीं करेगा ,उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और हम किसी भी सूरत में पश्चिम उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों के बदमाशों को उत्तराखंड में नहीं घुसने देंगे ।बदमाशों के साथ कतई नरमी बरती नहीं जाएगी उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
उत्तराखंड के नवनियुक्त डीजीपी अशोक कुमार मंगलवार को हरिद्वार दौरे पर रहे। पदभार संभालने के बाद डीजीपी ने हरिद्वार के मेला नियंत्रण भवन पहुंचकर पुलिस अधिकारियों के साथ मेले की तैयारियों की समीक्षा की और जिला पुलिस को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उसके बाद डीजीपी हरिद्वार की हरकी पैड़ी पहुंचकर परिवार सहित गंगा आरती में शामिल हुए। डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि आज डीजीपी के रूप में पहले दिन उन्होंने परिवार सहित मां गंगा की पूजा अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की है। आगामी कुंभ मेले की तैयारियों पर डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि कुंभ का स्वरूप जैसा भी होगा पुलिस हर तरह से सकुशल कुंभ मेला संपन्न कराने के लिए तैयार है। इसके साथ ही अशोक कुमार ने थाना और कोतवाली प्रभारियों को सख्त हिदायत दी है ।जिनके थानों में पीड़ित की शिकायत दर्ज करने में कोताही बरती जाती है। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता की रिपोर्ट दर्ज ना करने वाले पुलिस कर्मियों को बख्शा नहीं जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *