अखाड़ो की धर्म ध्वजा के लिये लकड़ी लाया मेले प्रशासन, मेलाधिकारी दीपक रावत ने की रिसीव, देखें वीडियो

सुमित यशकल्याण

हरिद्वार। कुम्भ मेले में धर्म ध्वजा का विशेष महत्व है। अखाड़ो में धर्म ध्वजा की स्थापना होने के साथ कुम्भ मेले का आगाज हो जाता है। कुम्भ मेला प्रशासन ने सभी 13 अखाड़ों में लगने वाली धर्म ध्वजा की लकड़ी चुन ली है। गुरुवार को मेला प्रशासन ने छिद्दरवाला के जंगल से लायी गयी धर्म ध्वजा की लकड़ी को अखाड़ों को सौंपा।

मेलाधिकारी दीपक रावत ने बैरागी कैम्प में सबसे पहले बैरागी अखाड़ों के संतों को ये लकड़ी सौंपी। धर्म ध्वजा की लकड़ी मिलने के बाद बैरागी संत काफी उत्साहित दिखाई दिया।

इस दौरान दिगंबर अखाड़े के सचिव प्रतिनिधि बाबा हठयोगी ने कहा कि मेला अधिकारी स्वयं धर्म ध्वजा की लकड़ी लेकर उनके पास आए हैं, इससे साफ जाहिर हो जाता है कि धर्म नगरी द्वार में कुंभ मेले का दिव्य और भव्य आयोजन होगा।
वही ध्वजा की लकड़ी को छिद्दरवाला से हरिद्वार लाने में प्रशासन को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा। कुम्भ मेला अधिकारी दीपक रावत ने बताया कि धर्मध्वजा की लकड़ी को हरिद्वार लाना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती थी। सबसे पहले लकड़ी के चयन के लिए वन विभाग की सभी औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ती है। इसके के बाद इसका ट्रांसपोर्टेशन किसी चुनौती से कम नहीं है लेकिन सकुशल यह लकड़ी द्वार पहुँची इसके लिए प्रशासन की टीम बधाई की पात्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *