कुम्भ मेला अधिकारी दीपक रावत ने की मेले के स्वस्थ और सुरक्षित आयोजन के लिये “रुको” कार्यक्रम की शुरुआत

सुमित यशकल्याण

हरिद्वार। कुंभ को स्वस्थ, सुरक्षित कराने के उद्देश्य की सफलता के लिए आज आर्य नगर स्थित एक होटल में कुंभ मेला स्वास्थ्य विभाग की ओर से खाद्य सुरक्षा प्रशिक्षण और प्रमाणन पर “रूको” गोष्ठी व प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि कुंभ मेलाधिकारी श्री दीपक रावत ने कहा कि अध्यात्म और उत्सव के रंग, स्वच्छ, एवं सुरक्षित खाद्य के संग के इस नारे को साकार करने के लिए हम सभी को मिलकर अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। इसमें खाद्य सुरक्षा विभाग के साथ ही व्यापारियों की भी महत्वपूर्ण भूमिका है जिसे पूरी ईमानदारी और तन्मयता से निभाने की जरूरत है। इसके पहले उन्होंने “रूको” कार्यक्रम का उद्घाटन फ्लैग ऑफ कर व दीप प्रज्वलित कर किया। मेलाधिकारी का व्यापार मंडल से जुड़े व्यापारियों और पदाधिकारियों ने पगड़ी पहनाकर स्वागत किया।

मेलाधिकारी ने व्यापारियों को प्रमाणपत्र दिया। कार्यक्रम में वीडियो प्रजेंटेशन के माध्यम से बायो फ्यूल के बारे में जानकारी दी गई। कुंभ मेलाधिकारी ने “रूको” पुस्तिका का विमोचन भी किया। कुंभ मेलाधिकारी दीपक रावत ने अपने संबोधन में आगे कहा कि वह स्वास्थ्य की परिभाषा को लेकर बेहद सतर्क व जिज्ञासु हैं। सही आसन, सही आराम और सही आहार बेहतर स्वास्थ्य का प्रमुख आधार है। मेलाधिकारी ने कहा कि स्वस्थ और सुरक्षित खाद्य के लिए कुकिंग ऑयल का सही होना बहुत जरूरी है और रियूज्ड तेल का सुरक्षित प्रयोग औद्योगिक इकाइयों में हो सकता है। इसका इस बार कुंभ में एक ऐप के माध्यम से मानीटरिंग होगी।

मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि मेले के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं की सेहत का ख्याल रखने में व्यापारियों को भी सचेत रहना होगा। खाद्य सुरक्षा विभाग को भी अपनी जिम्मेदारी पूरी पारदर्शिता के साथ निभानी होगी।

इस दौरान मेला स्वास्थ्य अधिकारी अर्जुन सिंह सेंगर, आरएसरावत अभिहीत अधिकारी कुंभ, आरएसपाल अभिहित अधिकारी हरिद्वार, दिलीप जैन खाद्य सुरक्षा अधिकारी कुंभ, मनोज सेमवाल खाद्य सुरक्षा अधिकारी कुंभ, आशीष भार्गव आडिटर खाद्य सुरक्षा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *