राज कपूर के 96वे जन्मदिन पर परिजनों और दोस्तो ने किया उन्हें याद ,सोशल नेटवर्क में दी बधाई।

Haridwar / Tushar Gupta

राज कपूर का जन्म 14 दिसंबर 1924 को पाकिस्तान में हुआ था फिर भारत पाकिस्तान विभाजन के बाद वह भारत आए थे। राज कपूर को (1926 -1969) हिन्दी सिनेमा के प्रसिद्ध अभिनेता, निर्माता एवं निर्देशक थे। नेहरूवादी समाजवाद से प्रेरित अपनी शुरूआती फ़िल्मों से लेकर प्रेम कहानियों को मादक अंदाज से परदे पर पेश करके उन्होंने हिंदी फ़िल्मों के लिए जो रास्ता तय किया, इस पर उनके बाद कई फ़िल्मकार चले। भारत में अपने समय के सबसे बड़े ‘शोमैन’ थे। सोवियत संघ और मध्य-पूर्व में राज कपूर की लोकप्रियता दंतकथा बन चुकी है। उनकी फ़िल्मों खासकर श्री 420 में बंबई की जो मूल तस्वीर पेश की गई है, वह फ़िल्म निर्माताओं को अभी भी आकर्षित करती है। राज कपूर की फ़िल्मों की कहानियां आमतौर पर उनके जीवन से जुड़ी होती थीं और अपनी ज्यादातर फ़िल्मों के मुख्य नायक वे खुद होते थे। 2 जून 1988 में 63 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। अपनी मृत्यु के समय, वह फिल्म मेंहदी (एक भारत-पाकिस्तान आधारित प्रेम कहानी) पर काम कर रहे थे।

सोमवार को ‘शोमैन’ राज कपूर अभिनेता और उद्योग के सहयोगियों की 96 वीं जयंती के अवसर पर कुछ दुर्लभ चित्रों द्वारा उनके प्रियजन ने उन्हें याद किया। ऋषि कपूर की पत्नी नीतू कपूर ने इस अवसर पर अपनी शादी की एक तस्वीर साझा की। इसमें फ्रेम में ऋषि और राज कपूर दोनों हैं। ” Remember n miss both of them !!!” उसने कैप्शन में लिखा।

धर्मेंद्र ने ट्विटर पर अपनी और राज कपूर की एक दुर्लभ तस्वीर साझा की और लिखा, “राज साहब, आज आपकी जन्मदिन की सालगिरह है। हम आपको याद करते हैं सर। आपको हमेशा बड़े प्यार और सम्मान से याद किया जाएगा। ” तस्वीर में राज कपूर और धर्मेंद्र एक-दूसरे को गले मिलते और हंसी बांटते दिख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *