वेंडिंग जॉन बनाये जाने की मांग को लेकर व्यापारियों ने किया नगर आयुक्त कार्यालय का घेराव।

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण

हरिद्वार । गंगा के घाटों पर फूल, माला, प्रसाद ,बिंदी चूड़ी विक्रेता (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों ने अपनी 1 सूत्रीय मांग को लेकर सामाजिक दूरी के साथ मास्क पहनकर मानव श्रृंखला के रूप में लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा के नेतृत्व में अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नगर आयुक्त के कार्यालय का घेराव कर नगर आयुक्त के नाम संबोधित ज्ञापन नगर आयुक्त की अनुपस्थिति में अपर नगर आयुक्त तनवीर सिंह मालवा को अपना एक सूत्रीय मांगपत्र ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में रेडी पटरी के लघु व्यापारियों ने मांग की रोड़ी बेलवाला व गंगा के घाटों पर फूल, माला, बिंदी, प्रसाद बेचने वाले लघु व्यापारियों को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत उनके कारोबारी स्वरोजगार को सुनिश्चित करते हुए छोटे वेंडिंग जॉन के रूप में स्थापित किए जाने की मांग को दोहराया।

इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा गंगा के घाटों पर फूल- प्रसाद बिंदी, चूड़ी, माला बेचने वाले (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को मेला प्रशासन द्वारा उनके कारोबार से वंचित किया जाना न्यायसंगत नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशन में कोरोनकाल के दृष्टिगत पूरे भारतवर्ष में रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत वेंडिंग जॉन के रूप में स्थापित किया जा रहा है वहीं नगर निगम प्रशासन द्वारा वर्ष 2018 के सर्वे के अनुसार रोड़ी बेलवाला, अलकनंदा घाट से सीसी टावर घाट तक के लघु व्यापारियों को केंद्र सरकार के संरक्षण में 10-10,000 की कर्ज राशि के लिए आवेदन प्राप्त कर उन्हें लोन प्रक्रिया से जोड़ा जा रहा है, सरकार द्वारा दी जा रही 10,000 की बीमा राशि का क्या करेंगे जब रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को उनके कारोबारी स्थलों से जबरन बेदखल किया जा चुका है। चोपड़ा ने कहा नगर निगम कुंभ मेला प्रशासन को संयुक्त रूप से रेडी पटरी के संगठनों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर कुंभ मेला 2021 से पहले गंगा के घाटों पर फूल-प्रसाद बेचने वाले लघु व्यापारियों की आजीविका को सुरक्षित करते हुए लघु व्यापारियों को रोजगार के अवसर दिया जाना न्याय पूर्ण होगा।

इस अवसर पर नगर आयुक्त का प्रतिनिधि कर रहे अपर नगर आयुक्त तनवीर सिंह मालवा ने रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को आश्वासित करते हुए कहा राज्य सरकार के निर्देशन में समस्त नगर निगम क्षेत्र के रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को वेंडिंग जॉन के रूप में स्थापन की प्रक्रिया को गतिमान किया जा रहा है शीघ्र ही कुंभ मेला प्रशासन व सिंचाई विभाग से पत्राचार के उपरांत रोड़ी बेलवाला व गंगा के घाटों पर अपना स्वरोजगार कर रहे (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को भी योजनाबद्ध तरीके से समाहित किए जाने के लिए प्रयास किए जा रहे है।

कार्यक्रम का संचालन लघु व्यापार एसो. के नगर संयोजक राजेन्द्र पाल ने किया। नगर आयुक्त को अपनी एक सूत्रीय मांगों का प्रतिवेदन ज्ञापन सौंपते लघु व्यापारियों में रोड़ी बेलवाला की अध्यक्ष कुमारी मंजुल सिंह, तोमर पिंकी, गौरव मित्तल, नितिन अग्रवाल, दीपू मेहरा, प्रेमपाल सिंह, अंकित ठाकुर, आशु गुप्ता, मोहित रस्तोगी, नरेश कुमार विक्की, अशोक कुमार, शिव कुमार, चंद्रप्रकाश टूटी, अनिता देवी, पूनम माखन, गौरी देवी, कमलेश, मुन्नी देवी, ललित, गिरजा देवी, नैन कुमारी, सुनीता कोहरी, कविता रावत, सुमन बिष्ट, मुन्नी स्वरूप, पुष्पा देवी, मनो देवी आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *