कुम्भ मेले के रंग।मेले में शाही ठाट बाट के साथ निकलेगी श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ की शोभायात्रा,जानिये पूरा कार्यक्रम

सुमित यशकल्याण

— कुम्भ नगरी हरिद्वार में महाकुंभ आरम्भ हो गया है, हालांकि राज्य सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी 01 अप्रैल से लागू होगी।परंतु कुंभनगरी में अभी से ही साधु-संतो का आगमन आरम्भ हो गया है। इसी कड़ी में श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ की भी शोभा यात्रा 03 अप्रैल को भव्य और दिव्य रूप से निकलेगी और शोभायात्रा के बाद संगत द्वारा शाही स्नान किया जाएगा, जिसमें पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और देश भर के राज्यों से आये हजारों अनुयायी भाग लेंगे। यह शोभायात्रा पंजाब के जालंधर से निकलकर 02 अप्रैल को जटवाला पुल हरिद्वार पहुंचेगी जिसके बाद 03 अप्रैल को शोभा यात्रा निकाली जाएगी। यह जानकारी श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश राठौर ने हरिद्वार प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता कर दी।

– सुरेश राठौर ने बताया कि शोभायात्रा में हजारों की संख्या में भक्त और अनुयायी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि सभी संतो से मजीठिया रंग पहनने का निवेदन भी किया गया है। राठौर ने बताया कि हरिद्वार के सभी बड़े मठों से भी निवेदन किया गया है कि वह इस शोभायात्रा का भव्य स्वागत करें ताकि संगत का मनोबल ओर भी बढ़ जाए।

सुरेश राठौर, राष्ट्रीय अध्यक्ष, श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ

– वहीं पंजाब के जालंधर से हरिद्वार पहुंचे संत निर्मल दास का कहना है कि हर साल हम हरिद्वार आते हैं और इस बार महाकुंभ के अवसर पर हरिद्वार में शोभायात्रा और शाही स्नान करेंगे जिसमें 02 तारीख को 2000 से लेकर 3000 तक संगत उनके साथ आएगी, बाकी स्थानीय भक्त अपनी गाड़ी से आएंगे। उन्होंने सभी से निवेदन भी किया कि जो भी भक्त यात्रा में आएं वें अपना मेडिकल चैकअप कराकर आए ताकि करोना संक्रमण को रोका जा सके।

– बाबा निर्मल दास, संत

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *