कुंभ मेले में भीड़ को नियंत्रण करने के लिए मेला पुलिस ने की चक्रव्यूह की संरचना, मेला आईजी संजय गुंज्याल ने पुलिस बल को सिखाएं चक्रव्यूह पार करने का तरीका

Haridwar/Tushar Gupta

हरिद्वार । आज आईजी कुम्भ संजय गुंज्याल एवं एसएसपी कुम्भ जन्मजेय खंडूरी के द्वारा रोड़ी क्षेत्र में बने चक्रव्यूह (होल्डअप्स) को प्रायोगिक तौर पर संचालित कर देखा गया कि श्रद्धालुओं की भीड़ को यदि शाही स्नान के दौरान चक्रव्यूह में डाला जाएगा तो घाटों पर लगे पुलिसबल को घाट खाली कराने के लिये कितना समय मिलेगा।

भीड़ के रूप में लगभग 1000 अर्द्धसैनिक बल और पुलिस के जवानों को चक्रव्यूह में डाल कर चलाया गया। प्रयोग के तौर पर चक्रव्यूह चलाकर देखने पर काफी अच्छे परिणाम प्राप्त हुए। आईजी कुम्भ के द्वारा चक्रव्यूह के प्रयोग के बाद रोड़ी क्षेत्र के सेक्टर पुलिस ऑफिसर CO अनिल मनराल एवं प्रभारी निरीक्षक रोड़ी विक्रम राठौड़ को निर्देशित किया कि हर चक्रव्यूह में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर सामने के घाटों पर स्नान हेतु जाने के लिए रास्ता खुला रखा जाए ताकि जो भी श्रद्धालु चक्रव्यूह से निकल कर नजदीकी घाट पर स्नान कर वापस जाना चाहे तो सरलता से कर सके।

इसके अलावा हर चक्रव्यूह से बाहर निकलने और वापसी के लिए अलग मार्ग बनाकर वहां दिशा दिखाने वाले साइन बोर्ड लगा दिए जाएं। चक्रव्यूह में पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। बूढ़े, बीमार और अशक्त लोगों के लिए चक्रव्यूह में न डाला जाए उनके लिए अलग से मार्ग की व्यवस्था की जाए। चक्रव्यूह को अच्छे से चलाने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की ड्यूटी लगाई जाए।आने-जाने के रास्तों को अलग करने के लिए और अन्य आवश्यक जगहों पर समय से बल्ली और बेरिकेड्स लगवा लिए जाएं। श्रद्धालुओं को आस-पास के घाटों पर स्नान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *