जनहित दिव्यांग सेवा समिति ने धूमधाम से मनाया वार्षिकोत्सव।

सुमित यशकल्याण

लक्सर, हरिद्वार। शनिवार को जनहित दिव्यांग सेवा समिति ने 03 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में लक्सर मे वार्षिकोत्सव मनाया।

समिति के अध्यक्ष सलीम मलिक ने कहा कि हमारी समिति दिव्यांगो के हक और अधिकारो की लड़ाई के लिए हमेशा तत्पर है। समिति द्वारा 2014 से दिव्यांगो के घर-घर जाकर उनकी समस्याओ का निवारण किया गया।

देवभूमि बधिर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष एवं वरिष्ठ समाजसेवी संदीप अरोड़ा ने कहा कि मूक बधिरजनो और दिव्यांगजनो के समुचित विकास और उनको समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए उनके परिजनों को अपने दिव्यांग बच्चो पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा। आमतौर पर कई घरो मे यह देखने में आया है कि परिजन दिव्यांगजन को बोझ समझने लगते हैं, ऐसा नही होना चाहिए। संदीप अरोड़ा ने यह भी कहा कि हो सकता है कि ईश्वर ने किसी विशेष उद्देश्य के तहत दिव्यांग बनाया हो।

उपाध्यक्ष सुंदरलाल गौतम और महामंत्री सहेन्द्र कुमार ने कहा कि समिति द्वारा दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 और स्वावलंबन यूनिक आईडी कार्ड के बारे मे दिव्यांगजनो को सम्पूर्ण जानकारी दी गई। उपनल के माध्यम से निकलने वाली विज्ञप्ति के बारे मे जानकारी दी गई। समाज कल्याण द्वारा जारी सरकारी योजनाओ और कृत्रिम अंग कैलीपर, ट्राईसाइकिल, व्हीलचेयर आदि उपकरणो को पहुंचाने का कार्य समिति द्वारा किया जा रहा है। प्रवक्ता नजाकत अली ने कहा कि दिव्यांग प्रमाण पत्रो को समिति द्वारा घर-घर पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

कार्यक्रम मे समीम साबरी, चौधरी कीरत सिंह, चौधरी मुनेश कुमार, साहुल भाई, समीम मलिक, विपिन कुमार, लाखन, अरविंद, रोशादेवी, सामिया मलिक, सतीश कुमार, अश्वनी कुमार, शिवदास, अनंत चौधरी, कुर्बान अली, डॉ. सलीम, साजिद इंजीनियर, विनीत, शिव गुज्जर, अंजीप कुमार, अनूप कुमार, रतनलाल, रूबीना, नूरी, बंशी धारीवाल, सोनू, प्रवेज, सलीम, अफसाना आदि मौजूद रहे।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *