अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी की पुण्यतिथि पर एनयूजे (आई ) हरिद्वार ने किया ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन

सुमित यशकल्याण

अपने अंदर गणेश शंकर विद्यार्थी को हमेशा जीवित रखें पत्रकार…
महंत रवींद्र पुरी

हरिद्वार। निरंजनी अखाड़े के सचिव श्री महंत रविंद्र पुरी महाराज ने कहा कि अमर शहीद पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी का व्यक्तित्व एवं कृतित्व हमेशा पत्रकारों को समाज हित में काम करने के लिए प्रेरित करता रहेगा। उन्होंने पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ बताते हुए कहा कि नई पीढ़ी के पत्रकारों को अपने अंदर गणेश शंकर विद्यार्थी को हमेशा जीवित रखना चाहिए, तभी वे देश तथा समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को बेहतर तरीके से निभा सकेंगे। शुक्रवार को एनयूजे आई इंडिया की हरिद्वार जिला इकाई की ओर से अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी की पुण्यतिथि पर ऑनलाइन आयोजित की गई संगोष्ठी को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही ।
स्वामी रविंद्रपुरी महाराज ने कहा कि प्रतिस्पद्धा के इस दौर में पत्रकारों के सामने भी चुनौतियां बड़ी हैं लेकिन चुनौतियों पर पार पाने वाला ही असली विजेता होता है। कोरोना काल में पत्रकारों की ओर से तमाम चुनौतियों के बीच अपने काम को बेहतर तरीके से अंजाम दिए जाने की उन्होंने मुक्त करते सराहना की।
उत्तराखंड सूचना विभाग के उपनिदेशक मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि मौजूदा दौर में पत्रकारिता के समक्ष अनेक चुनौतियां हैं जब भी पत्रकार अपने आपको चुनौतियों से घिरा पाएं तो उन्हें अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी का स्मरण करना चाहिए। उनकी पत्रकारिता और मानवता के प्रति उनका नजरिया इतना विराट था कि उसमें हर समस्या का समाधान छिपा हुआ है। उन्होंने कहा कि गणेश शंकर विद्यार्थी अपने व्यक्तित्व और कृतित्व की वजह से हमेशा अमर रहेंगे।
विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ पत्रकार डॉक्टर योगेश योगी ने विस्तार पूर्वक गणेश शंकर विद्यार्थी के जीवन वृत्त पर प्रकाश डाला और कहा कि गणेश शंकर जैसे विद्यार्थी जैसे महान पत्रकारों की वजह से ही दुनिया भर में भारत की पत्रकारिता का डंका बजता है।


एनयूजे आई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुनील दत्त पांडे ने कोरोना काल में ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन करने के लिए जिला इकाई को साधुवाद दिया। प्रदेश अध्यक्ष बृजेंद्र ने भी गणेश शंकर विद्यार्थी के विचारों का अनुसरण करने का आह्वान किया।

प्रेस क्लब के अध्यक्ष दीपक नौटियाल और महामंत्री धर्मेंद्र चौधरी ने कहा कि प्रेस क्लब हरिद्वार की ओर से गणेश शंकर विद्यार्थी जैसी महान विभूति के आदर्शों से प्रेरणा लेकर पत्रकारों को समय-समय पर मार्गदर्शन करने के लिए सगोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा। एन यू जे के जिलाध्यक्ष बाल कृष्ण शास्त्री जिला महामंत्री संजीव शर्मा और गोष्ठी के संयोजक राहुल वर्मा ने सभी अतिथियों और संगोष्ठी से जुड़े पत्रकारों का आभार जताया।

इस दौरान श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के जिलाध्यक्ष संजय आर्य, नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोकचंद भट्ट, लव शर्मा, राजेंद्र नाथ गोस्वामी, शैलेंद्र ठाकुर, गुलशन नैयर, सुभाष कपिल, सचिन तिवारी, मयूर सैनी, अनूप कुमार, देवेंद्र शर्मा, एनयूजे के जिलाध्यक्ष अमित शर्मा, कुमकुम शर्मा, सुनील पाल, सचिन कुमार, सुमित यसकल्याण, प्रदीप गर्ग, राहुल चौहान, योगेंद्र चौहान, कुमार दुष्यंत, संदीप शर्मा, डॉ राधिका नागरथ, नरेश गुप्ता, संदीप रावत, नितिन राणा,शमशेर बहादुर बम, रविंद्र पाल सिंह, गौरव कश्यप समेत बड़ी संख्या में पत्रकारों ने विचार रखे।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *