एचआरडीए सचिव ललित नारायण मिश्र ने ऑक्सीजन लेन कार्ययोजना को लेकर की पर्यावरण प्रेमियो की बैठक,ये गणमान्य जन रहे मौजूद,जानिये

 

सुमित यशकल्याण

हरिद्वार। हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण की ओर से कांवड पटरी सिंहद्वार से पुल जटवाडा, ज्वालापुर तक आॅक्सीजन लेन बनाने हेतु इस पटरी पर प्रतिदिन मोर्निंग वाक करने वालों एवं पर्यावरण प्रेमी व सामाजिक संस्थाओं के प्रमुख लोगों की आज एक बैठक प्राधिकरण के सभागार में आयोजित की गई।

बैठक में एचडीए के सचिव ललित नारायण मिश्रा ने आॅक्सीजन लेन की पूरी कार्ययोजना के बारे में विस्तार से बताया कि नहर पटरी पर बनाई जाने वाली दो किलोमीटर लंबी ऑक्सीजन लेन में बरगद, नीम, पीपल, आंवला जैसे ज्यादा आॅक्सीजन देने वाले पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यह लेन ना सिर्फ शहर के सौंदर्य को बढ़ाएगी बल्कि पर्यावरण के लिए भी काफी लाभदायक होगी। उन्होने सभी उपस्थित लोगों को घरों में सब्जियां और अन्य पौधे उगाने के लिए बीज भी बांटे। बैठक में सभी लोगों ने अपने सुझाव रखे और अपनी—अपनी सहभागिता की स्वीकृति दी।

बैठक मे सर्वसम्मति से वरिष्ठ भाजपा नेता विमल कुमार को प्रमुख रूप से इस योजना के संचालन की जिम्मेदारी दी गई है।

प​तंजलि विश्व विद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. महावीर अग्रवाल ने कहा कि हमारे शास्त्रों में लिखा है कि एक वृक्ष का संरक्षण करना 100 पुत्रों के पालन पोषण करने के समान है।
वरिष्ठ समाजसेवी विमल कुमार ने कहा कि प्राधिकरण की योजना पर्यावरण को शुद्ध बनाने में काफी सहायक सिद्ध होंगी। नहर पटरी पर विकसित की जाने वाली ऑक्सीजन लेन शहर के पर्यावरण के लिए भी ऑक्सिजन प्रदान करने का काम करेगी।

इस मौके पर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष राजेश शर्मा, पूर्व महामंत्री धर्मेन्द्र चौधरी, एनयूजे के अध्यक्ष बालकृष्ण शास्त्री, प्रवीण कुमार, डॉक्टर संदीप कपूर, अनिल गुप्ता, नरेश मनचंदा, विजय अदलखा, यशपाल अरोड़ा, लोकेश मिगलानी, गौरव अरोड़ा, दीपक गुप्ता, सुदीप बैनर्जी, प्रदीप कालरा, शेखर सतीजा, रमेश उपाध्याय, महिपाल गोयल, एल॰ एस माथुर, विकास गुलाटी, प्रवीण अरोड़ा, हिमांशु सेनी, विनोद मिश्रा, मनीष धमीजा, सरदार बिक्रम जीत सिद्धु, विपिन गुप्ता, श्रवण गुप्ता, अशोक गर्ग, देवेन्द्र मनचंदा, एम॰ क़े० अग्रवाल, अभिषेक गुप्ता, मोनू अरोड़ा, राहुल खुराना, विष्णु शर्मा, विकास प्राधिकरण के उद्यान निरीक्षक वीरपाल चौहान, राजन कुमार, विपिन राणा सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *