उत्तराखंड में ब्लैक फंगस से हुई पहली मौत, ज्यादा संक्रमित लोग हैं हरिद्वार से। जानिए

हरिद्वार/ तुषार गुप्ता

जहां पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है वही ब्लैक फंगस नाम की एक और बीमारी लोगों में फैल रही है वही उत्तराखंड में इसके संक्रमण में आकर पहले व्यक्ति की मौत हुई है।

उत्तराखंड के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स के पीआरओ डॉ हरीश थपलियाल ने कहा कि उत्तराखंड के 15 कोविड-19 मरीजों में ब्लैक फंगस का संक्रमण पाया गया है और वे एम्स ऋषिकेश में भर्ती हैं।

एम्स के पीआरओ ने कहा, ‘कोरोना संक्रमण के साथ-साथ उत्तराखंड में ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ रहा है, हालात यह हैं कि उत्तराखंड में ब्लैक फंगस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं और एम्स ऋषिकेश में ब्लैक फंगस से पहली मौत हुई है।

उन्होंने आगे कहा कि सबसे ज्यादा पांच संक्रमित हरिद्वार जिले के रहने वाले हैं।

डॉ हरीश थपलियाल ने कहा, “एम्स में ब्लैक फंगस से मृत व्यक्ति की मृत्यु COVID-19 से हुई थी और उसे कुछ दिन पहले देहरादून से एम्स लाया गया था। कई परीक्षणों के बाद उसमें काले फंगस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी।”

पीआरओ के मुताबिक, एम्स ऋषिकेश में इस अवधि के दौरान ब्लैक फंगस के संदिग्ध लक्षणों के कारण कई अन्य रोगियों का भी परीक्षण किया गया, जिसके बाद 15 रोगियों में ब्लैक फंगस का निदान किया गया।

उन्होंने कहा, “कुल 15 मामलों में से 12 संक्रमित लोग उत्तराखंड के हैं, जिनमें पांच हरिद्वार, चार देहरादून, एक काशीपुर, एक उधमसिंह नगर और एक अल्मोड़ा का है।”

Source – ANI

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *