विश्व रेडक्रास दिवस पर रेडक्रास स्वंय सेवकों द्वारा कोविड-19 वैक्सीनेशन लगवाई, संगोष्ठी आयोजित, साधु संत और गणमान्य जन रहे उपस्थित

सुमित यशकल्याण

हरिद्वार। जनपद हरिद्वार में जिलाधिकारी सी.रविशंकर के निर्देशन, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के.झा के मुख्य संयोजन एवं रेडक्रास सचिव डॉ. नरेश चौधरी के संयोजन में विश्व रेडक्रास दिवस पर कोविड-19 वैक्सीनेशन के साथ-साथ ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय में वैक्सीनेशन के लिये आये हुए लाभार्थीयों को एक संगोष्ठी के माध्यम से Unstoppable विषय पर व्याख्यान दिया गया। विश्व रेडक्रास दिवस पर इस वर्ष Unstoppable विषय के थीम का उदेश्य कोविड-19 के बावजूद रेडक्रास स्वयं सेवकों द्वारा बिना रूके हुए दृढ़ संकल्प और एकजुट होकर कार्य करने के लिये सराहना करना है तथा दुनिया को भी दृढ़ संकल्प और एकता का संदेश देना है।

रेडक्रास सचिव डॉ. नरेश चौधरी ने ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय में कोविड-19 वैक्सीन सेन्टर पर आये हुए लाभार्थियों एवं रेडक्रास स्वयं सेवकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विश्व में कोराना महामारी की वजह से जो जनमानस में डर बैठा हुआ है उस डर को निकालते हुए हम सबको दृढ़ संकल्प और एकता से इस महामारी का सामना करते हुए बचाव करना है। हम सबको अपना नम्बर आने पर कोविड-19 वैक्सीन भी अवश्य लगवानी है तथा वैक्सीनेशन के बाद कोई भी लापरवाही न बरतते हुए कोविड गाइड लाईन का कड़ाई से पालन करना है तब ही हम इस भयानक वैश्विक महामारी से अपने आपको, अपने परिवार को, अपने पड़ोसियों को एवं सम्पूर्ण जनमानस को बचा सकते हैं।

संगोष्ठी में कुम्भ मेलाधिकारी स्वास्थ्य डॉ. अर्जुन सिंह सेंगर ने भी वैक्सीनेशन सेन्टर पर उपस्थित लाभार्थियों को जागरूक करते हुए कहा कि हम इस कोरोना महामारी की श्रृखंला को तभी तोड़ सकते हैं जब हम सब मिलकर ‘‘दवाई भी और कडाई भी जरूरी‘‘ संदेश का पालन करने के लिये पूर्णरूप से संकल्प लें।

जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने विश्व रेडक्रास दिवस पर आम जनमानस से आवाह्नन किया कि आज विश्व रेडक्रास दिवस पर न्देजवचचंइसम विषय के उदेश्य को समझते हुए इस कोरोना जैसी महामारी का अपनी ईच्छा शक्ति को दृढ रखते हुए ही डटकर मुकाबला करें, तब ही ये विश्वव्यापी बीमारी जड़ से समाप्त हो पायेगी। वैक्सीनेशन सेन्टर पर वैक्सीन लगवाने में एवं संगोष्ठी में सहयोग करने वाले रेडक्रास स्वयं सेवकों में मुख्यरूप से विकास देशवाल, डॉ. भावना, डॉ. अंजली, डॉ. उर्मिला पाण्डेय, सलोनी देशवाल, शैलजा, गीता चौहान, सोनिया, पूनम, अनिल सिंह नेगी, संतोष आदि ने सराहनीय सहयोग किया।

आज वैक्सीनेशन सेन्टर पर मुख्यरूप से श्री पंचायती उदासीन बडा अखाड़ा के श्रीमहन्त महेश्वरदास, महन्त दुर्गादास, महन्त केशवानन्द, महन्त श्री गोविन्द दास, महार्निवाणी अखाडा के महन्त श्री रविन्द्रपुरी, अशोक भारती, मृत्युज्यंपुरी, सूर्या मोहन गिरी,शंकराचार्य स्वरूपनन्द सरस्वती जी के मीडिया प्रभारी ब्रह्मचारी रामानंद जी, पंडित अधीर कौशिक, पूर्व गंगा सभा एवं पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक त्रिपाठी आदि ने कोविड-19 वैक्सीन लगवाई। 98 वर्षीय श्रीमती सत्यवती ने भी अपने पुत्र वृजलाल मनचन्दा के साथ कोविड-19 वैक्सीन सेन्टर पर पहुंच कर उत्सुक्ता से वैक्सीन लगवाई, साथ ही साथ 96 वर्षीय श्रीमती आनन्द गिरी ने भी अपने पुत्र डॉ. ईश्वर भारद्वाज के साथ कोविड-19 वैक्सीन सेन्टर पर पहुच कर वैक्सीन लगवाई। आज वैक्सीनेशन सेन्टर पर 206 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई गई।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *