महिला दिवस के मौके पर चमन लाल महाविद्यालय लंढौरा में भाषण प्रतियोगिता आयोजित

सुमित यशकल्याण

हरिद्वार / लंढौरा। महिला दिवस के अवसर पर चमन लाल महाविद्यालय लंढौरा में स्वास्थ्य विभाग की ओर से भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई।भाषण प्रतियोगिता में महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने उत्साह पूर्वक प्रतिभाग किया।भ्रूण लिंग की जांच कराना और कन्या भ्रूण हत्या कानूनी अपराध है विषय पर आयोजित ऑनलाइन भाषण प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने अपने विचार रखे। सबसे पहले कार्यक्रम की संयोजक असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ दीपा अग्रवाल ने निर्णायक मंडल, प्राचार्य,प्रबंध समिति पदाधिकारियों का स्वागत किया उन्होंने भाषण प्रतियोगिता की रूपरेखा प्रस्तुत की।


प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने कहा कि देश में लैंगिक असमानता को खत्म करने के लिए भ्रूण लिंग की जांच करने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने कहा कि हमें खुद से इसकी शुरुआत करनी होगी। हमारे आस पास अगर कोई कन्या भ्रूण हत्या करता है अथवा भ्रूण लिंग की जांच करता है तो उसकी सूचना पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को दी जानी चाहिए।


भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान बीए पंचम सेमेस्टर की छात्रा तनु सिंह ने प्राप्त किया। दूसरे स्थान पर एम ए योग प्रथम वर्ष की छात्रा अर्चना रानी रही। एमएससी तृतीय सेमेस्टर की छात्रा अनुराधा सैनी ने तीसरा स्थान हासिल किया। इसके अलावा पारूल खन्ना, अनु वर्मा, ईशा गुप्ता, दीक्षा शर्मा,शिवानी देवी,आकांक्षा,शीबा परवीन को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किए गए। कार्यक्रम में निर्णायक की भूमिका डॉ किरण शर्मा और डॉ नीतू गुप्ता ने निभाई। प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामकुमार शर्मा की ओर से आयोजकों को बधाई दी गई। प्राचार्य डॉ सुशील उपाध्याय ने कहा कि समाज में जागरूकता लाने के लिए समय-समय पर ऐसे आयोजन किए जाने जरूरी हैं। डॉ ऋचा चौहान ने सभी प्रतिभागियों का आभार जताया।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *