इस बार कुंभ मेले में मक्खी मच्छरों से मिलेगी निजात , जानें मेला प्रशासन का प्लान

सुमित यशकल्याण

हरिद्वार में आयोजित होने जा रहे कुम्भ मेले को साफ स्वच्छ बनाने के लिए मेला प्रशासन पूरा फोकस कर रहा है। मेला क्षेत्र में मक्खी मच्छरों से फैलने वाली गंदगी और बीमारियों के खात्मे के लिए आज मेला प्रशासन ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत की है। मेला अधिकारी दीपक रावत ने हर की पौड़ी क्षेत्र पर हरी झंडी दिखाकर इस अभियान की शुरुआत की है। अभियान के तहत पूरे मेला क्षेत्र में कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव किया जाए, जिससे मक्खी मच्छरों के लार्वे को नष्ट किया जा सके, इस मौके पर मेला अधिकारी दीपक रावत ने बाजार का निरीक्षण कर दुकानदारों को साफ सफाई के प्रति जागरूक भी किया, उनके साथ श्री गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ सहित व्यापार मंडल के पदाधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे,

मेला अधिकारी दीपक रावत ने कहा कि मेले में मक्खी मच्छरों से फैलने वाली गंदगी और बीमारियों के खात्मे के लिए इस अभियान की शुरुआत की गई है। अभियान के तहत टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर रोज कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव करेंगी, इस अभियान की मॉनिटरिंग के लिए अलग से एक उप मेंलाधिकारी को नियुक्त किया गया है उन्होंने कहा कि कुंभ मेले के दौरान और मेले के बाद भी मेला क्षेत्र में मक्खी मच्छर से होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए इस अभियान की शुरुआत की गई है।

दीपक रावत, मेलाधिकारी

श्री गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने मेला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए इस अभियान को लेकर मेला प्रशासन को बधाई दी है साथ ही उन्होंने कहा है कि श्री गंगा सभा और व्यापार मंडल सहित कई संस्थाओं ने इस अभियान में मेला प्रशासन का सहयोग करने की बात कही है इस अभियान की वजह से मेले के दौरान मक्खी मच्छरों से फैलने वाली बीमारी को रोका जा सकेगा ।

तन्मय वशिष्ठ, महामंत्री, श्री गंगा सभा हरिद्वार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *