तीर्थ पुरोहितों ने धर्म पताकाओं के साथ किया कनखल नगर भ्रमण,शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक हुये शामिल

सुमित यशकल्याण

हरिद्वार। कुम्भ मेला 2021 में धर्म ध्वजा स्थापित करने से पूर्व श्रीगंगा सभा की ओर से ध्वज पताकाओं का नगर भ्रमण मंगलवार को दूसरे दिन कनखल उपनगरी में निकली। दक्षेश्वर महादेव मन्दिर में कुम्भ 2021 के सकुशल सम्पन्न होने व कोरोना के खात्मे की कामना संग पूजा अर्चना के बाद ध्वज पताका नगर भ्रमण पर निकली। मंगलवार को ध्वज पताका के नगर भ्रमण दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों,व्यापारियों,संतो ने स्वागत किया। ध्वज पताकाओं के नगर भ्रमण की अगुवाई श्री गंगा सभा के पदाधिकारियों संग स्थानीय तीर्थ पूरोहितों,संतो ने किया। ध्वज पताका के नगर भ्रमण में नगर विकास मंत्री मदन कौशिक भी शामिल हुये।

श्रीगंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने बताया कि श्रीगंगा सभा की ओर से 25 फरवरी को हर की पैड़ी में स्थापित होने से धर्म ध्वजा से पूर्व नगर भ्रमण के जरिये लोगों में कुम्भ मेला के सनातन परम्परा से अवगत कराने का कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि नगर भ्रमण के दौरान लोगों को सनातन धर्म के शाश्वत नियमों तथा प्रकृति के साथ सामंजस्य के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होने यह भी बताया कि इस बार श्रीगंगा सभा की ओर से कुम्भ मेले के दौरान एकरूपता,दिव्यता,भव्यता लाने एवं महसूस करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने कहा कि हर की पैड़ी पर गंगा स्नान करने वाले हर श्रद्वालु को एक अलग आध्यात्मिक एहसास का प्रयास पूरी शिदद्त से किया जा रहा है। इस कार्य में तीर्थ पूरोहित समाज का भरपूर सहयोग मिल रहा है। बताया कि पंचपुरी के समस्त तीर्थ पुरोहित समाज के लोग एवं गंगा भक्त अपने अपने हाथों में धर्म पताका लिए यात्रा में शामिल हुये।

श्रीगंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा ने भी धर्म ध्वजा एवं धर्म पताकाओं के नगर भ्रमण की पुरानी परम्पराओं से अवगत कराया। उन्होने विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्य धर्म ध्वजा यात्रा हरिद्वार में 25 फरवरी को निकाली जाएगी। यह धर्म ध्वजा यात्रा कुशा घाट से प्रारंभ होकर हर की पौड़ी पर पहुंचेगी। जहां पर विशाल धर्म ध्वजा को मंत्रोचार पूजा पाठ के साथ स्थापित किया जाएगा। धर्म ध्वजाओं के नगर भ्रमण की शुरूआत दक्षेश्वर महादेव मन्दिर से हुई जो नगर के विभिन्न क्षेत्रों,मार्गो से होती हुई रामलीला ग्राउण्ड में जाकर सम्पन्न हुई। नगर भ्रमण में कनखल के अखाड़ो के संतो के अलावा स्थानीय पुरोहितों ने भी भाग लिया।

इस दौरान बड़ी संख्या में व्यापारियों,स्थानीय लोगों ने धर्म ध्वजा पताकाओं का स्वागत किया।कनखल उपनगरी में निकाली गयी धर्म ध्वजा यात्रा को सफल बनाने में श्रीगंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा,महामंत्री तन्मय वशिष्ठ,उपसभापति सुरेन्द्र सिखौला,अखिलेश शिवपुरी,नितिन गौतम,नितिन शर्मा माना,संजय कौशिक,योगेश भारद्वाज,विष्णु भारद्वाज,सचिन भारद्वाज,ललित भारद्वाज,राजेश प्रधान,गंगाशरण, प्रियुश त्रिपाठी,शैलेन्द्र त्रिपाठी,दुष्यंत झा,हरिओम जी जयभाल,सिद्वार्थ चक्रपाणि, करूणेश मिश्र सहित बड़ी संख्या में तीर्थ पूरोहित शामिल हुये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *