हरिद्वार की ऐतिहासिक,समाजिक घटनाओं का समावेश है हिमालय हुंकार— पदम सिहॅ,

हरिद्वार/सुमित यशकल्याण

हरिद्वार/ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उत्तराखण्ड की पाक्षिक पत्रिका हिमालय हुँकार के हरिद्वार विशेषांक का विमोचन संघ कार्यालय पर क्षेत्र प्रचार प्रमुख पदम सिंह, विभाग प्रचारक शरद कुमार ,विभाग प्रचार प्रमुख विपिन कंडवाल द्वारा सामूहिक रूप से किया गया।

इस अवसर पर वैबनार के माध्यम से दिये गए अपने सम्बोधन में आरएसएस के क्षेत्र प्रचार प्रमुख (पशिचम उत्तर प्रदेश-उत्तराखण्ड) पदम् सिंह ने कहा कि पत्रिका और पत्रकारिता एक मिशन है, जो समाज का दर्पण है। जिसके विभिन्न माध्यमो से समाज ,देश और संसार की घटनाओ और गतिविधियों से हम परिचित होते है। हिमालय हुँकार पत्रिका भी प्रिंट मीडिया का एक ऐसा ही माध्यम है। जो निरंतर प्रदेश में हो रही रचनात्मक, सकारात्मक,घटनाओ और विषयों से हमे अवगत कराती है। इसी कड़ी में हरिद्वार विशेषांक भी हरिद्वार की धार्मिक, सांस्कृतिक और स्वतंत्रता संग्राम की घटनाओ, आंदोलनकारीयो, हरिद्वार के धार्मिक महत्व और घटनाओ को समेट हुए हैं। जो पाठको के लिए रुचिकर और ज्ञानवर्धक रहेगा ऐसा विश्वास है। उन्होंने कहा कि हम लोग जिस क्षेत्र में रहते है वह की भोगौलिक व ऐतहासिक महत्व को नही जानते है। वर्तमान दौर में पत्र-पत्रिकाएं इस का सशक्त माध्यम है। युवा पीढ़ी को अपने इतिहास का बोध हो इनकी जिम्मेदारी हम सब की बनाती है। ऐसी प्रयास को हिमालय हुंकार के माध्यम से पूरा करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास पहला है आखिरी नही। भविष्य में ऐसे प्रयास लगातार जारी रहेंगे।

इस अवसर पर विभाग प्रचार प्रमुख विपिन कर्णवाल ने पत्रिका के विषय में बताया। कार्यक्रम का प्रारम्भ भारतमाता की चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया तथा समापन वंदेमातरम गीत से हुआ। इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के क्षेत्र संगठन मंत्री समाजिक समरसता वीरेंद्र कुमार, अधिवक्ता परिषद के प्रांत अध्यक्ष एडवोकेट संजय जैन, विभाग प्रचारक शरद कुमार, प्रचारक प्रभात कुमार, जिला प्रचारक अमित कुमार, जिला प्रचार प्रमुख अजय शर्मा, नगर प्रचारक प्रमुख अमित शर्मा, अमित त्यागी, नगर प्रचारक भूपेंद्र कुमार, पत्रकार संजय वर्मा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *