श्री गंगा सभा द्वारा ज्वालापुर मे धूमधाम से निकाली गई नगर यात्रा,फूलो से हुआ जोरदार स्वागत, देंखे वीडियो

हरिद्वार। कुम्भ मेला आयोजन को लेकर अखाड़ों,सामाजिक संस्थाओं द्वारा पेशवाई से पूर्व नगर यात्रा,नगर प्रवेश,धर्म ध्वजा स्थापित करने आदि की तैयारियाॅ जोरो से जारी है। कुंभ महापर्व 2021 को लेकर श्रीगंगा सभा द्वारा भी तैयारियाॅ तेजी से जारी है। कुम्भ पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए माॅ गंगा से कामना उपरांत तीर्थपूरोहितों द्वारा उपनगरी ज्वालापुर में धर्म ध्वजा से पूर्व नगर यात्रा निकाली गयी।

श्रीगंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने बताया कि धर्म ध्वजा से पूर्व उपनगरी ज्वालापुर में नगर यात्रा का आयोजन सोमवार को किया गया। इससे पूर्व ज्वालापुर और कनखल के बाजारों में भी इन ध्वजाओ को नगर भ्रमण कराया जाता है, जिसके तहत सोमवार को वैदिक मंत्रोच्चार एवं गंगा मैया की जयघोष के साथ ज्वालापुर के मालवीय धाम से नगर यात्रा प्रारंभ होकर नगर के मुख्य बाजारों से होती हुई वापस उसी स्थान पर पहुंची। उन्होने विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्य धर्म ध्वजा यात्रा हरिद्वार में 25 फरवरी को निकाली जाएगी। यह धर्म ध्वजा यात्रा कुशा घाट से प्रारंभ होकर हर की पौड़ी पर पहुंचेगी। जहां पर विशाल धर्म ध्वजा को मंत्रोचार पूजा पाठ के साथ स्थापित किया जाएगा। उन्होने बताया कि आदिकाल से भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म में कुम्भ पर्व का अत्यधिक महत्व है। पर्व को दिव्य और भव्य तरीके से सम्पन्न कराने के लिए हर जरूरी कदम उठाये जा रहे है। बताया कि कुम्भ मेला दिव्य भव्य सकुशल सम्पन्न हो,इस कामना से पूजा अर्चना के बाद मालवीय धाम ज्वालापुर से ध्वज पताकाऐं लेकर नगर यात्रा प्रारम्भ हुई, नगर यात्रा उपनगरी के प्रमुख क्षेत्रों,प्रमुख बाजारों कटहरा बाजार,अनाजमण्डी सहित विभिन्न क्षेत्रों से भ्रमण उपरांत वापस मालवीय धाम में सम्पन्न हुई।

इस दौरान श्रीगंगा सभा अध्यक्ष प्रदीप झा ने बताया कि धर्म ध्वजा के माध्यम से भावी पीढ़ी को भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म के प्रति आकृष्ट करना है। धर्म ध्वजा यात्रा की तैयारियांे को लेकर पंचपुरी के समस्त तीर्थ पुरोहितो में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। 23 फरवरी को नगर यात्रा दक्षेश्वर महादेव मंदिर कनखल क्षेत्र में निकाली जायेगी। इन तीनों यात्राओं में पंचपुरी के समस्त तीर्थ पुरोहित समाज के लोग एवं गंगा भक्त अपने अपने हाथों में धर्म पताका लिए यात्रा में शामिल होंगे।

धर्म ध्वजा यात्रा को सफल बनाने में श्रीगंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा,महामंत्री तन्मय वशिष्ठ,सभापति कृष्ण कुमार ठेकेदार,उपसभापति सुरेन्द्र सिखौला,करूणेश मिश्र,हरिओम जी जयभाल,सिद्वार्थ चक्रपाणि,गोपाल प्रधान,शशिकांत वशिष्ठ,शगुन भगत,क्षितिज गौतम, पंडित यतींद्र,सुरेंद्र सिखोला तथा सुधीश श्रोत्रिय सहित बड़ी संख्या तीर्थ पूरोहित शामिल हुये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *