नाग नागिन की अमर प्रेम कथा, नाग की मौत के गम में नागिन ने भूखी प्यासी दम तोड़ा, पढ़े पूरी कहानी, देखें वीडियो


KANNAUJ/ Tushar Gupta

कन्नौज । उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो न तो फिल्मी तस्वीर है और न ही कोई दादा दादी का किस्सा। लेकिन जिस किसी ने इस तस्वीर की अजीब दास्तान को सुना वह इसको जानने देखने दौड़े दौड़े चला गया। यह दास्तान बेजुबान नाग नागिन के अद्भुत प्रेम की है।

नाग के शव के पास विचरण करती ये नागिन शायद इस उम्मीद में है कि उसका नाग उठेगा और वह उसके साथ पूर्व की भांति फिर जंगल जंगल घूमेगी लेकिन ये संभव नही क्योंकि नाग की अज्ञात कारणों से मौत चुकी है। तस्वीर ठठिया थाने इलाके के बहसोरा गाव के पास की है यहां अज्ञात कारणों से एक नाग की मौत हो गयी थी नाग की मौत के बाद नागिन नाग को तलाशते हुए उसके पास तक पहुँच गयी वह कभी नाग के शव से लिपटती तो कभी आसपास घूमती नाग को जगाने के लिए वह भरपूर कोशिश करती लेकिन मृत नाग नही उठता। नागिन की यह तड़प जब ग्रामीणों ने देखी तो वह पहले डरे लेकिन फिर नाग की लाश के पास विलाप करती नागिन के प्रेम को समझ गए। ग्रामीणों ने भूखी प्यासी नागिन को दूध पिलाने की बहुत कोशिश की लेकिन नाग की मौत के गम में डूबी नागिन ने कुछ नही खाया वह तीन दिन तक नाग के शव के पास भूखी प्यासी बैठी रही अंत मे उसने तीसरे दिन नाग के फन पर अपना फन पटककर जान दे दी।

नाग नागिन के अटूट अद्भुत प्रेम की जानकारी पाकर ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गयी। ग्रामीण भगवान शंकर की कृपा मानकर नाग नागिन के शव के पास पूजा अर्चना के साथ पैसे चढ़ाने लगे। ग्रामीणों का कहना था कि जिस स्थान पर नाग नागिन की मौत हुई है उस स्थान पर नाग नागिन की समाधि बनाकर एक मंदिर बनाया जाएगा जो नाग नागिन के अटूट प्रेम का प्रतीक होगा। इस स्थान पर आने वाले जब इस अटूट प्रेम की पूजा करेंगे तो उनकी सभी मनोकामना पूरी होगी और उनके मन से ईष्या गुस्सा सब दूर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *