अतिक्रमण के नाम पर उजाड़े जा रहे व्यापारियों ने मेयर का घेराव कर दिया ज्ञापन

हरिद्वार/ सुमित यशकल्याण

हरिद्वार। रोड़ी बेलवाला व गंगा के घाटों से फुटपाथ के कारोबारी लघु व्यापारियों को मेला प्रशासन द्वारा उनके कारोबारी स्थानों से हटाए जाने के विरोध में लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा के नेतृत्व में तुलसी चौक पर भारी तादाद में लघु व्यापार संगठनों के प्रतिनिधि इकट्ठा होकर अपनी 1 सूत्रीय मांग को लेकर जुलूस के रूप में नारेबाजी करते हुए मेयर अनीता शर्मा के कार्यालय का घेराव किया और वहाँ पर भी जमकर नारेबाजी करते हुए लघु व्यापारियों ने जोरदार धरना- प्रदर्शन कर मेयर श्रीमती अनीता शर्मा को संयुक्त रुप से ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में लघु व्यापारियों ने मांग की नगर निगम द्वारा आने वाले दिनों में अग्रिम बोर्ड की बैठक में समस्त लघु व्यापारियों के नगर निगम क्षेत्र के चयनित वेंडिंग जॉनो में व्यवस्थित व विस्थापित किए जाने की कार्रवाई को लक्ष्य पूर्ति के साथ गतिमान किया जाए साथ ही समस्त रोड़ी बेलवाला क्षेत्र सहित गंगा के घाटों पर चूड़ी, बिंदी, माला, फूल, प्रसाद बेचने वाले लघु व्यापारियों को 1 सप्ताह के अंदर पुनः व्यवस्थित कर स्वतंत्र स्वरोजगार करने की अनुमति दिए जाने की मांग को दोहराया।

इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा पूरे 09 महीने से रोड़ी बेलवाला व समस्त गंगा के घाटों से रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को उनके दैनिक कारोबारी स्थानों से व्यवस्था के नाम पर वंचित किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा एक और भारत सरकार व राज्य सरकार के संरक्षण में शहरी गरीबी आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना को लागू करने के लिए शासन आदेश निर्गत किया जा चुका है, वहीं उसी के विपरीत नगर निगम प्रशासन की लापरवाही की वजह से घाटों पर फुटपाथ के कारोबारी लघु व्यापारियों के परिवारों के सन्मुख बेरोज़गारी के चलते आर्थिक संकट से गुज़रना पड़ रहा है जोकि न्यायसंगत नही है। उन्होंने यह भी कहा नगर निगम प्रशासन व नगर निगम मेयर की नैतिक जिम्मेदारी है, बेरोज़गारी के चलते लघु व्यापारियों को पुनः अपने विवेक में शक्तियों का प्रयोग करते हुए रोजगार के अवसर संरक्षित किए जाने के लिए ठोस कदम उठाने होंगे।

इस अवसर पर लघु व्यापारियों को आश्वासित करते हुए नगर निगम मेयर अनीता शर्मा ने कहा गंगा के घाटों व समस्त रोड़ी बेलवाला क्षेत्र के रेडी पटरी के लघु व्यापारियों की न्यायसंगत मांगों को लेकर अग्रिम बोर्ड की बैठक में नगर निगम प्रशासन द्वारा चिन्हित वेंडिंग जॉन में व्यवस्थित व स्थापित किये जाने की कार्रवाई को लेकर प्रस्ताव पास किए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि अभी लघु व्यापारियों की समस्याओं से संबंधित मांग पत्र पर निर्णय लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है कि शीघ्र ही प्राथमिकता के आधार पर रोड़ी बेलवाला व समस्त गंगा के घाटों से अतिक्रमण के नाम पर उनके कारोबारी स्थानों से हटाए गए लघु व्यापारियों को पुनः व्यवस्थित व स्थापित किया जाए अन्यथा लघु व्यापारियों को यह भी आश्वासित किया कि लघु व्यापारियों के इस संघर्ष में, मैं भी सम्मिलित रहूंगी।

इस मौके पर नगर निगम मेयर अनीता शर्मा के कार्यालय का घेराव करते लघु व्यापारियों में नीतीश अग्रवाल, गौरव मित्तल, दीपू मेहरा, प्रेमपाल सिंह, मोहित रस्तोगी, शिवकुमार, अंकित ठाकुर, दारा सिंह, हरिओम कुमार, अशोक कुमार, चंद्र प्रकाश सैनी, जय सिंह बिष्ट, चंदन सिंह रावत, गोपाल बिष्ट, नाथीराम पैन्यूली, प्रभात चौधरी, वीरेंद्र कुमार, साधु शरण, पंडित दीपक गोस्वामी, श्रीमती पूनम माखन, अनीता, नीतू अग्निहोत्री, सुमित्रा देवी, संगीता चौहान, पुष्पा दास आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे, सभा का संचालन प्रदेश प्रवक्ता राजेंद्र सिंह पाल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *