गणेश शंकर विद्यार्थी पत्रकारिता के आदर्श महापुरूष— हरवीर सिंह,

हरिद्वार । स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं पत्रकारिता के आदर्श महापुरूष अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी की जयन्ती पर नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (इण्डिया) की ओर से प्रेस क्लब में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अपर मेलाधिकारी सरदार हरवीर सिंह ने कहा कि पत्रकार और पत्रकारिता समाज का दर्पण हैं। गणेश शंकर विद्यार्थी पत्रकारिता के आदर्श महापुरूष हैं जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में संघर्ष कर पत्रकारिता के उच्च मापदंड़ों को स्थापित करते हुए सामाजिक समरसता और साम्प्रदायिक सद्भाव के लिए अपने प्राणों का उत्सर्ग किया। उन्होंने कहा कि पत्रकार को तथ्यपरक पत्रकारिता करनी चाहिए। पूरी सच्चाई की तह तक जांच करने के बाद कोई भी खबर प्रकाशित करनी चाहिए।
पत्रकार की सामाजिक जिम्मेदारियां और राष्ट्र के प्रति समर्पण पत्रकारिता की प्रथम सीढ़ी है। वर्तमान समय में पत्रकारिता के सामने अनेक चुनौतियां है जिनका उन्हें सामना करना पड़ रहा है।

संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में संजय विश्नोई सीओ ट्रैफिक हरिद्वार ने कहा कि गणेश शंकर विद्यार्थी ने स्वतंत्रता संग्राम और पत्रकारिता के क्षेत्र में जो योगदान दिया हैं उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है। गणेश शंकर विद्यार्थी की शिक्षाओं को जीवन में उतार कर निष्पक्ष पत्रकारिता की जा सकती है। उनका राष्ट्रप्रेम निर्भिकता और निष्पक्षता ऐसे आयाम है जो सदैव पत्रकारों का मार्गदर्शन करते रहेंगे। प्रेस क्लब के अध्यक्ष दीपक नौटियाल ने गणेश शंकर विद्यार्थी को स्मरण करते हुए उनकी निष्पक्षता और समाज के प्रति उनकी निष्ठा को उल्लेखित करते हुए वर्तमान में सामाजिक सद्भावना पर बल दिया। एनयूजे के कार्यकारी अध्यक्ष गुलशन नैय्यर ने कहा कि गणेश शंकर विद्यार्थी ने पत्रकारिता ही नहीं विदेशी शासन के बीच रहते हुए हर वर्ग के लिए कार्य किया।

अतिथियों द्वारा एनयूजे की ओर से प्रेस क्लब अध्यक्ष दीपक नौटियाल एवं महामंत्री धर्मेन्द्र चौधरी को गणेश शंकर विद्यार्थी सम्मान दिया गया। कार्यक्रम का संचालन जिलाध्यक्ष बालकृष्ण शास्त्री ने किया।

इस मौके पर विशिष्ट लोगों का स्वागत एनयूजेआई के जिला अध्यक्ष बालकृष्ण शास्त्री, सुनील पाण्डेय, ठाकुर शैलेन्द्र सिंह,अरूण शर्मा, मुदित अग्रवाल, शमशेर बहादुर, सुमित यशकल्याण, सचिन तिवारी,जोगेन्द्र मावी, सरदार रविन्द्र पाल, डॉ. पंकज कौशिक, श्रवण झा, महा मंत्री संजीव शर्मा,नौशाद खान, अनूप कुमार, सुमित खत्री, हरीश कुमार ने प्रतीक चिन्ह व पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *