मकर संक्रांति स्नान को लेकर मेला पुलिस तैयार, मेला आई जी संजय गुंज्याल ने की ब्रीफिंग

हरिद्वार/ सुमित यशकल्याण


हरिद्वार। आज भल्ला इंटर कॉलेज स्टेडियम मायापुर हरिद्वार में मकर संक्रांति स्नान पर्व पर ड्यूटी करने वाले पुलिस बल की ब्रीफिंग की गई। ब्रीफिंग की अध्यक्षता संजय गुंज्याल पुलिस महानिरीक्षक कुम्भ मेला 2021 हरिद्वार द्वारा की गई।


सर्वप्रथम आयुष अग्रवाल पुलिस अधीक्षक यातायात कुम्भ मेला 2021 के द्वारा उपस्थित पुलिस बल को ब्रीफ करते हुए विस्तारपूर्वक मकर संक्रांति स्नान पर्व की यातायात व्यवस्था से अवगत कराया गया। श्री अग्रवाल द्वारा बताया गया कि पार्किंग और डाइवर्जन ड्यूटी पर लगे पुलिस बल को विशेषकर अपनी ड्यूटी के सम्बंध में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए ताकि श्रद्धालुओं के आने वाले वाहन सही मार्ग से होते नए सही पार्किंग में पार्क हो सकें।
इसके पश्चात श्री मुकेश ठाकुर अपर पुलिस अधीक्षक संचार कुम्भ मेला 2021 हरिद्वार के द्वारा उपस्थित पुलिस बल को मेले के दौरान बनाई गई पुलिस संचार व्यवस्था की जानकारी दी गई तथा जीआरपी सहित बनाये गए 04 संचार ग्रिडों के माध्यम से व्यवधान रहित वार्तालाप करने की प्रक्रिया समझाई गई।

सेंथिल अबुदाई कृष्ण राज एस वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार के द्वारा बताया गया कि मकर संक्रांति प्रथम स्नान पर्व है। इस पर्व से काफी हद तक आगामी कुम्भ मेले की दिशा, दशा और स्वरूप का अनुमान लग सकेगा। इसलिए सभी लोग इस स्नान पर्व को आगे आने वाले मुख्य स्नान पर्वों का अभ्यास मानते हुए पूरी मेहनत, सतर्कता और समर्पण के साथ अपनी ड्यूटी करें।
अंत मे संजय गुंज्याल पुलिस महानिरीक्षक कुम्भ मेला 2021 हरिद्वार द्वारा अपने सम्बोधन में उपस्थित पुलिस बल को कहा गया कि कभी भी ये सोचकर ड्यूटी न करें कि हम कई बार मेला ड्यूटी कर चुके हैं और मेला ड्यूटी के एक्सपर्ट बन गए हैं और हमारे ड्यूटी स्थल पर कुछ नही होगा। हरिद्वार का इतिहास गवाह है कि मेलों के दौरान जब भी कोई दुर्घटना हुई है तो वह किसी नए स्थान और किसी नए कारण की वजह से हुई है। इसलिए ड्यूटी के दौरान आत्मविश्वास बनाये रखें लेकिन अतिआत्मविश्वास नही। पूर्ण सतर्कता और विवेक के साथ ड्यूटी करें।
साथ ही साथ ड्यूटी के दौरान खुद भी कोरोना से बचाव के सभी उपाय अपनाएं और आने वाले श्रद्धालुओं से भी कोविड सम्बंधित नियमों का पालन करवाएं।
आईजी गुंज्याल के द्वारा सभी को मकर संक्रांति स्नान पर्व की सकुशल ड्यूटी की शुभकामनाएं देकर और गंगा मैया की जय के गगनभेदी जयघोष के साथ ब्रीफिंग कार्यक्रम का समापन किया गया।

उक्त ब्रीफिंग में कुम्भ मेला में ड्यूटीरत सभी अर्धसैनिक बलों, नागरिक पुलिस, घुड़सवार पुलिस, संचार पुलिस, उत्तराखंड पीएसी, एनएसजी, अभिसूचना शाखा, होमगार्ड्स आदि के अधिकारी-कर्मचारीगण द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *