कुम्भ मेले से पहले हर की पौडी की दीवार गिरने पर सन्तो ने जताई नाराजगी।

हरिद्वार

सुमित यशकल्याण रिपोर्ट

करोड़ो हिन्दुओं की आस्था का केंद्र हरिद्वार की हरकी पैड़ी पर कल देर रात एक बड़ी दीवार गिरने से हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि हरकी पैड़ी की ये दीवार आकाशीय बिजली गिरने से टूटी है। दीवार गिरने से हरकी पैड़ी के ब्रह्म कुंड घाट पर चारों तरफ मलवा फ़ैल गया। आस्था के पवित्र केंद्र पर हुए हादसे की सूचना मिलते ही प्रशासन और साधु संतों समेत बड़ी संख्या में स्थानीय लोग पहुंचे और हरकी पैड़ी का नज़ारा देख कर दंग रह गए। कुम्भ मेले से पहले हरकी पैड़ी का एक बड़ा हिस्सा टूटकर गिर जाने पर साधु संतों ने नाराजगी व्यक्त की है।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने कहा कि हरकी पैड़ी देश की धरोहर है इसका संरक्षण करना हम सब का दायित्व है। सरकार को योजनाबद्ध ढंग से हरकी पैड़ी की मरम्मत करनी चाहिए।

जयराम आश्रम के परमाध्यक्ष स्वामी ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी एवं स्वामी हरिचेतनानंद महाराज ने कहॉ कि हरिद्वार में प्रशासन के द्वारा अनियोजित ढंग से हरिद्वार में कई कार्य किये जा रहे हैं ये आने वाले समय में खतरे का कारण बन सकता है। अगले वर्ष हरिद्वार में कुंभ मेला होना है इसके लिए पूरे हरकी पैड़ी क्षेत्र का सर्वे को मरम्मत कार्य किये जाने चाहिए।