बस्तियों में लगातार लगाए जाएंगे निशुल्क स्वास्थ्य शिविरः डाॅ विशाल गर्ग

हरिद्वार / तुषार गुप्ता


हरिद्वार। भाजपा नेता एवं समाजसेवी डाॅ विशाल गर्ग की ओर से टिबड़ी में योग माता पायलट बाबा हाॅस्पिटल के साथ मिलकर निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र के निवासियों के स्वास्थ्य जांच कराते हुए उन्हें परामर्श दिया। शिविर में 150 मरीजों की जांच की गई। जिसमें शुगर, ब्लड प्रेशर की जांच की गई। शिविर में शामिल हुए मरीजो से अस्पताल में ओपीडी शुल्क नहीं लिया जाएगा।
शनिवार को टिबड़ी में लगाए गए स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ डाॅ विशाल गर्ग ने किया। उन्होंने क्षेत्र के साथ जन सामान्य व्यक्ति को शिविर में जांच कराने को आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि शिविरों के माध्यम से गरीब और असमर्थ व्यक्ति भी अपना मर्ज दिखा सकता है। उन्होंने विशेषज्ञ डाॅक्टरों को सामान्य बस्तियों में शिविर लगाकर स्वास्थ्य जांच कर परामर्श देने के लिए आगे आना चाहिए। क्योंकि ऐसे लोग कई बार मर्ज नहीं दिखाते और मर्ज बढ़ जाता है। कई बार मर्ज भयंकर हो जाता है और व्यक्ति की मृत्यु तक हो जाती है। डाॅ विशाल गर्ग ने बताया कि शिविर में कई मरीजों में शुगर और ब्लड प्रेशर की बीमारी सामने आई, लेकिन वे लोग किसी प्रकार की दवा या उपचार नहीं करा रहे थे या परहेज तक नहीं कर रहे थे। शिविर में 8 साल की बच्ची में डायबिटीज होने का मामला सामने आया।
शिविर में स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ अंजलि सिंह ने महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच करते हुए उनमें कमजोरी होने या रक्त की कमी होने पर प्रोटीन युक्त भोजन करने की सलाह दी।


बाल रोग विशेषज्ञ डाॅ भरत सेठी ने बताया कि शिविर में दिखाने आए बच्चों के पेट में कीड़े की शिकायत सामने आई। सामने आया कि बच्चों के अभिभावक उनके खाने पीने को लेकर गंभीर नहीं थे। ऐसे बच्चों के अभिभावकों को बुलाकर उनके खान पान पर ध्यान रखने को परामर्श दिया।
एमडी मेडिसिन डाॅ अखिलेश सिंह चैहान ने लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया। उन्होंने बताया कि कोरोना बीमारी एक दूसरे से फैलती है। कोरोना से बचने के लिए दो गज की दूरी के साथ एक दूसरे व्यक्ति के द्वारा उपयोग किए सामान को बिना साफ कराए उपयोग न करें। उन्होंने कपड़े, बिस्तर भी अलग-अलग रखने को सलाह दी।
होम्योपैथी के विशेषज्ञ डाॅ पवन सिंह ने लोगों को कोरोना से बचाव और इम्यूनिटी मजबूत रखने के लिए दवा वितरित की। उन्होंने लोगों को खान पान में सावधानी बरतने को सलाह दी। शिविर में फिजिशियन डाॅ आशुतोष, अस्पताल के निदेशक पीके धवन, जुबैर, अविनाश, नेहा, अमित आदि का सहयोग रहा।
शिविर में इनका रहा सहयोग
विश्वास सक्सेना, ठाकुर विक्रम सिंह नाचीज, मोतीराम गिरि, सचिन अरोड़ा, राजीव राय, श्रीराम गुप्ता, विजय, जय कुमार, रणजीत गौतम, शिवम, सोनू आदि ने शिविर की व्यवस्थाओं में सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *