प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के लिए लघु व्यापार एसो. ने किया शिविर का आयोजन,

हरिद्वार/ हरीश कुमार

रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को भारत सरकार की योजना का लाभ दिलाने के लिए प्रयास जारी रहेंगे: संजय चोपड़ा

हरिद्वार । रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के सामूहिक संगठन लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर के प्रमुख अनिल अरोड़ा के सहयोग से पुरानी बड़ी सब्जी मंडी स्थित प्रांगण में प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत रेड़ी पटरी के (सट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को भारत सरकार के संरक्षण में कर्ज के रूप में 10-10,000 (हज़ार) की सहायता राशि दिए जाने के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए एक दिवसीय आत्मनिर्भर योजना कैंप आयोजित किया गया। जिसमें रेड़ी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने बढ़-चढ़कर ऑनलाइन अपना आवेदन किया। योजना कैंप शिविर में लगभग 45 से 50 रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों का आवेदन प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना सीधे प्रधानमंत्री वेबसाइट (पोर्टल) पर अपना पंजीकरण कराया।

इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा हरिद्वार, नगर निगम प्रशासन की लापरवाही व जागरूकता के अभाव में फुटपाथ के रेडी पटरी कारोबारी लघु व्यापारियों को नहीं मिल पा रहा है पूर्ण रूप से प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना का लाभ, कॉमन सर्विस सेंटर के सहयोग से आत्मनिर्भर योजना का कैंप शिविर लगाकर रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को योजना की विस्तृत जानकारी के साथ कर्ज के रूप में 10,000 (हजार) की सहायता राशि ज्यादा से ज्यादा रेड़ी पटरी वालों को मिल सके इसके लिए मेरे प्रयास जारी रहेंगे। उन्होंने यह भी कहा हरिद्वार, नगर निगम क्षेत्र में रेडी पटरी के कारोबारी लघु व्यापारियों संख्या लगभग 7 से 8,000 है, सभी रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर योजना से जोड़ने के लिए हरिद्वार, नगर निगम प्रशासन को कोविड-19 के दृष्टिगत पुनः सर्वे अभियान चलाना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा रेडी पटरी के लघु व्यापारी भारत सरकार की इस योजना का लाभ ले सके।

उत्तराखंड कॉमन सर्विस सेंटर के प्रमुख अनिल अरोड़ा ने कहा सभी क्षेत्रों में कॉमन सर्विस सेंटरो के माध्यम से आधार कार्ड, आयुष्मान योजना, श्रम योगी मान-धन योजना अन्य भारत सरकार व राज्य सरकार के निर्देश अनुसार चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं से आसानी से आम जनता जुड़ सके, इसके लिए स्थानीय क्षेत्रों में सी.एस.सी सेंटरों के माध्यम से अपने आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के सामूहिक संगठन लघु व्यापार एसो. द्वारा यह एक सार्थक पहल की जा रही है, रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन अपना आवेदन कर प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना जानकारी के साथ आसानी से अपना आवेदन कर 10,000 (हजार) की कर्ज राशि प्राप्त कर सकते हैं।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना कैंप शिविर में सी.एस.सी सेंटर की और से जिला प्रभारी शिवम अरोड़ा, हिमांशु चौधरी, शाहिद खान, तुषार चौधरी, सलमान खान आदि सहित प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत अपना आवेदन करते लघु व्यापारियों में सुरेश कुमार, शेरपाल सिंह, राजेश कुमार, नईम सलमानी, प्रभा शर्मा, आशा देवी, राजकुमार कश्यप, गौरव चौहान, हरेंद्र रावत, छोटेलाल बिष्ट, बालकिशन कश्यप, जय सिंह बिष्ट आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *