वेंडिंग जोन बनाने को लेकर व्यापारियों का धरना,प्रधानमंत्री को भेजा ज्ञापन

हरिद्वार / सुमित यशकल्याण

हरिद्वार , गंगा के घाटों पर फूल, प्रसाद, माला, चूड़ी विक्रेता फुटपाथ के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों ने अपनी न्यायसंगत मांगो को लेकर लघु व्यापार एसो. के बैनर तले अपने तीन दिवसीय संघर्षीय घोषित कार्यक्रम के अनुसार रोड़ी बेलवाला व गंगा के घाटों पर स्वतंत्र कारोबार की अनुमति के साथ नगर निगम द्वारा चिन्हित वेंडिंग जॉनो में 600 की क्षमता में लघु व्यापारियों को स्थापित व व्यवस्थित किए जाने की मांग को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। धरने के उपरांत सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम संबोधित ज्ञापन भी प्रेषित किया, ज्ञापन में घाटों के कारोबारी रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों ने अपनी मांगों को दोहराते हुए समस्त कुंभ मेला क्षेत्र के साथ रोड़ी बेलवाला में पुनः वेंडिंग जॉन के रूप में स्थापित व व्यवस्थित किए जाने की मांगों को दोहराया।

इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा रोड़ी बेलवाला व समस्त गंगा के घाटों पर फूल, माला, बिंदी, चूड़ी बेचने वाले लघु व्यापारियों की भारी जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए स्थानीय प्रशासन को राष्ट्रीय आजीविका मिशन के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए नगर निगम में पंजीकृत रेड़ी पटरी के लघु व्यापारियों को रोड़ी बेलवाला क्षेत्र के प्रस्तावित वेंडिंग जॉन में स्थापन की कार्रवाई को शीघ्र तीर्वगति से किया जाना न्यायसंगत होगा। उन्होंने ने यह भी कहा कोरोनकाल के दौरान सबसे ज़्यादा प्रभावित हुए रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारी अपने निर्धारित स्थानों पर पुनः अपना स्वतंत्र कारोबार कर सकें, इसके लिए स्थानीय प्रशासन व नगर निगम को सार्थक पहल करनी चाहिए। चोपड़ा ने यह भी कहा तीन दिवसीय संघर्ष के कार्यक्रम में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम संबोधित ज्ञापन प्रेषित किया गया है, अगले 2 दिन के चरणों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी ज्ञापन प्रेषित कर संघर्ष जारी रहेंगे।

इस अवसर पर एक दिवसीय धरने प्रदर्शन को संबोधित करते हुए रोड़ी बेलवाला लघु व्यापार एसो. इकाई की अध्यक्ष कुमारी मंजू सिंह तोमर (पिंकी), उपाध्यक्ष नीतीश अग्रवाल, महामंत्री अंकित ठाकुर, दारा सिंह, श्रीमती पूनम ने संयुक्त रूप से कहा गंगा के घाटों पर पीढ़ी दर पीढ़ी से फूल, प्रसाद, चूड़ी, माला बेचकर अपने परिवार का गुज़र बसर करने वाले लघु व्यापारियों की जायज मांगो के निदान के लिए नगर निगम व स्थानीय प्रशासन को ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि राज्य फेरी नीति नियमावली होने के बावजूद भी रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों का उत्पीड़न बेवजह किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने यही भी कहा पहले सरकार द्वारा चारधाम यात्रा को स्थगित किया जाना, फिर कावड़ मेला व 15 दिन में धर्मनगरी हरिद्वार में पढ़ने वाले पर्व अमावस व पूर्णमाशी को भी पूर्ण रूप से स्थगित किये जाने से पहले ही फुटपाथ के लघु व्यापारी के सामने कारोबारी संकट उतपन्न हो रहा था, अब मेला प्रशासन द्वारा अतिक्रमण के नाम पर लघु व्यापारियों के कारोबारी स्थानों से हटाए जाने से परिवार के पालन पोषण का संकट गहराता जा रहा है। उन्होंने कहा यदि शीघ्र ही हमारी न्यायसंगत मांगों का निदान नहीं किया गया तो इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के उपरांत 1 जनवरी से सामूहिक रूप से अनिश्चितकालीन धरने प्रदर्शन के साथ अधिकारियों के घेराव भी किये जायेंगे, जिसकी समस्त जिम्मेदारी नगर निगम व स्थानीय प्रशासन की होगी।

रोड़ी बेलवाला प्रांगण में एक दिवसीय धरने प्रदर्शन व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम संबोधित ज्ञापन कार्यक्रम में सम्मलित हुए लघु व्यापारियों में मोहित रस्तोगी, आशीष शिव कुमार, अशोक कुमार, पूनम माखन, विपुल शाह, राकेश शाह, अशोक कुमार, रामनाथ विश्नोई, मुकेश रावत, प्रेमपाल, मनोज अग्रवाल, मीरा देवी, सुमित्रा देवी, सुनीता देवी, गुड्डी, मंजू कश्यप आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *